पर्दाफाश शिकायतें

    पीआईडीपीआई शिकायतें दर्ज करने के लिए दिशानिर्देश:

  • पीआईडीपीआई शिकायत एक बंद/सुरक्षित लिफाफे में होनी चाहिए और सचिव, केंद्रीय सतर्कता आयोग को संबोधित होनी चाहिए। लिफाफे पर स्पष्ट रूप से "सार्वजनिक हित प्रकटीकरण के तहत शिकायत" या "पीआईडीपीआई" अंकित होना चाहिए।
  • पीआईडीपीआई शिकायतकर्ता को शिकायत के आरंभ या अंत में या संलग्न पत्र में अपना नाम और पता देना चाहिए। लिफाफे पर नाम एवं पता अंकित नहीं होना चाहिए
  • केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों या किसी केंद्रीय अधिनियम के तहत स्थापित किसी निगम, केंद्र सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण वाली सरकारी कंपनियों, सोसायटी या स्थानीय प्राधिकरणों से संबंधित शिकायतें ही आयोग के अधिकार क्षेत्र में आती हैं। राज्य सरकारों द्वारा नियोजित कार्मिक और राज्य सरकारों या उसके निगमों आदि की गतिविधियाँ आयोग के दायरे में नहीं आएंगी
  • शिकायतें केवल डाक के माध्यम से ही भेजी जानी चाहिए। ईमेल, शिकायत प्रबंधन पोर्टल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर विचार नहीं किया जाएगा
  • व्यक्ति की पहचान की रक्षा के लिए, आयोग कोई पावती जारी नहीं करेगा और मुखबिरों को सलाह दी जाती है कि वे अपने हित में आयोग के साथ कोई और पत्राचार न करें। आयोग आश्वासन देता है कि, मामले के तथ्यों के सत्यापन योग्य होने के अधीन, वह आवश्यक कार्रवाई करेगा, जैसा कि ऊपर उल्लिखित भारत सरकार के संकल्प के तहत प्रदान किया गया है।
  • शिकायतों में सतर्कता का दृष्टिकोण होना चाहिए और शिकायत निवारण के लिए नहीं होना चाहिए
  • पीआईडीपीआई शिकायतों में शिकायतकर्ता की पहचान करने वाले विवरण शामिल नहीं होने चाहिए। यदि ऐसे विवरणों को शामिल करना अपरिहार्य है तो सीवीसी पोर्टल में एक सामान्य शिकायत दर्ज की जा सकती है
  • पीआईडीपीआई पर पिछले परिपत्र और पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और अधिक जानकारी के लिए इन्हें देखा जा सकता है।
Date Of Issue Circular PIDPI/Downloads

27/10/23

पीआईडीपीआई पर वीडियो

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04/02/22

स्क्रीनिंग समिति को प्रस्तुत किए बिना उन शिकायतों को बंद करने के संबंध में जो प्रथम दृष्टया पीआईडीपीआई शिकायतों के रूप में योग्य नहीं हैं

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26/11/21

पीआईडीपीआई के तहत प्रेषक की पहचान का खुलासा न करना

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30/07/21

आयोग की स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा पीआईडीपीआई शिकायतों का प्रसंस्करण - संबंध में।

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03/03/21

शिकायतकर्ता की पहचान का खुलासा न करने के लिए डी/ओ पोस्ट निर्देश - पीआईडीपीआई संकल्प

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24/04/19

आयोग की स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा पीआईडीपीआई शिकायतों का प्रसंस्करण

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11/03/19

पीआईडीपीआई संकल्प 2004 के प्रावधानों की प्रयोज्यता और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में व्हिसिल ब्लोअर तंत्र को अपनाने के संबंध में।

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28/09/18

भारत सरकार पीआईडीपीआई संकल्प - रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए संशोधित समयरेखा

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16/06/14

डीओपीटी द्वारा पीआईडीपीआई संकल्प पर ओ.एम. के माध्यम से दिशानिर्देश जारी किए गए। दिनांक 16.06.2014 को पीआईडीपीआई संकल्प के तहत शिकायतें प्राप्त करने के लिए सीवीओ को नामित प्राधिकारी के रूप में अधिकृत किया गया

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03/09/13

दिनांक 03-09-2013 के पीआईडीपीआई संकल्प पर डीओपीटी का निर्देश, राजपत्र अधिसूचना दिनांक 29-08-2013 को अग्रेषित करना

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13/02/12

व्हिसिल ब्लोअर शिकायतें - दिशानिर्देश

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17/05/04

कार्यालय आदेश संख्या 33/5/2004 दिनांक 17-05-2004 और आयोग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति/सार्वजनिक सूचना

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17/05/04

व्हिसिल-ब्लोअर्स संकल्प की महत्वपूर्ण विशेषताएं

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17/05/04

जनहित प्रकटीकरण और मुखबिर संरक्षण (पीआईडीपीआई) संकल्प - सार्वजनिक सूचना के तहत व्हिसल ब्लोअर शिकायतें कैसे दर्ज करें।

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21/04/04

भारत सरकार पीआईडीपीआई संकल्प दिनांक 21.04.2004 और शुद्धिपत्र दिनांक 29.04.2004 और संशोधन दिनांक 14.08.2013

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